The smart Trick of अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय That Nobody is Discussing

Wiki Article



व्यापार अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए नियम, भारत यात्रा के लिए अब…

कुछ शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्थितियों के कारण भी अनिद्रा की समस्या हो सकती है। ये कारण कुछ इस प्रकार हैं :

अनिद्रा का इलाज संभव है लेकिन आसान नही. अनिद्रा का एक कारण सोने की गलत आदत हो सकता है. अनिद्रा का इलाज करने का मतलब  है अपनी नींद की स्वच्छता को बढ़ाना और अच्छी नींद के लिए सही आदतों को अपनाना है. किसी भी व्यक्ति के लिए अपनी आदतों को बदल पाना बेहद मुश्किल होता है.

अनिद्रा (नींद न आना) वृद्ध लोगों की तुलना में युवा लोगों को अधिक प्रभावित करती है। बच्चों में अनिद्रा और मानसिक समस्याएं साथ-साथ चलती हैं। कई कारण हो सकते हैं जैसे काम का दबाव, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, अध्ययन का दबाव, स्कूल में खराब प्रदर्शन आदि। अन्य जोखिम कारकों में शामिल हैं:

कुछ खास तरह के अनिद्रा के घरेलू उपचार या खानपान में बदलाव।

यह सामग्री क्रियेटिव कॉमन्स ऍट्रीब्यूशन/शेयर-अलाइक लाइसेंस के तहत उपलब्ध है;

सेहत

भोजन करने के बाद रात को खुले वातावरण में घूमना टहलना बेहतर रहता है। यदि रोगी प्रातः काल टहलने के लिए जाए तो रोगी के लिए अधिक लाभकर हो सकता है। प्रातःकाल भ्रमण के लिए जाने से अनेक रोगों स्वयं ही नाश हो जाता है।

कुछ अन्य दवाइयां या सप्लीमेंट्स लेना।

किसी भी दवा, सप्लीमेंट्स और व्यायाम दिनचर्या के लिए अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लें। गर्भावस्था के दौरान अनिद्रा आमतौर पर होती है और यह बच्चे के विकास को भी प्रभावित नहीं करती है।

#१ कोई भी एसेंशियल अथवा अन्य तेल को पैरों के तलवे में लगाकर हाथों से पैर के अंगूठे पर दबाव डालें।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, क्रोनिक अनिद्रा के ज़्यादातर मामले किसी अन्य प्राथमिक समस्या से उत्पन्न दुष्प्रभाव Source होते हैं।

यदि तब भी समस्या बनी रहे तो चिकित्सक को अवश्य दिखाएं, स्वास्थ्य है तो जीवन है।

केले – केले नींद को बढ़ाते हैं, क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से मांसपेशियों को शिथिल करने वाले मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होते हैं।                                                              

Report this wiki page